Aside
0

भारत और पश्चिम की शादियों में बडा फर्क है.. पश्चिम वाले सिर्फ बंदे की अच्छाई से शादी करते हैं,बदन और रूप से शादी करते हैं, अच्छे व्यवहार से शादी करते हैं.. जैसे ही बुराई दिखनी शुरू होती है तो तलाक.. तभी तो वहां पर जीवन में तीन चार शादियां आम बात है.. इसके अलावा कितने live in, contract marriage and single mothers हैं, कहना बडा मुश्किल है.. पश्चिम में पारिवारिक जीवन बहुत उलझा हुआ है.. हमारे यहाँ फिर भी हालात कुछ ठीक हैं..

माने जैसा कैसा भी हो, मेरा तो यही है.. लड़ाई करता है, नाराज होता है पर मेरा तो यही है.. एक ही है, यही है.. बहुत खर्च करती है, बहुत चिकचिक करती है, मेरी माँ से भी लडती है पर मेरी तो यही है.. जैसी भी है, यही है.. भारत में यह भाव रहता है..

पश्चिम वाले नकली प्यार करते हैं, बस बदन से प्यार करते हैं.. एक दूसरे की कमी को सहन नही करते..

हे भारतवासियों, तुम्हारा भी कश्मीर से नकली प्यार है क्या? सालों, बस कश्मीर के बदन से प्यार करते हो क्या? बस श्रीनगर, गुलमरग की सुंदर घाटी से प्यार करते हो क्या? बस अनंतनाग की नदियों से प्यार करते हो क्या? सब भारतीय लोग कश्मीर से नकली प्यार करते हैं..

असली प्यार करते तो कश्मीरी लोगों के साथ भी संवेदना होती.. हजारों कश्मीरी मर चुके हैं, हजारों रेप और मानवाधिकार हनन का तो क्या कहना.. आम कश्मीरी की रोज की परेशानी का तो क्या कहना.. सात लाख फौजी किसी छोटे से इलाके के सीने पर खड़े हो जाए और वो फौजी अफसपा कानून से सुरक्षित हों, जिसे चाहे चांटा मार दिया, एक आध सैनिक ने किसी महिला से खराब व्यवहार कर दिया,किसी ने विरोध किया तो गिरफ्तार कर लिया, गोली मार दी… पर किसी भारतीय के मन में लकीर नही उठती.. पिछले हफ्ते पाँच कश्मीरी लौंडे मरे, गोलियाँ लगकर.. किसी भारतीय के मन में पीडा, दुख, संवेदना नही हुई.. आगे से कहते हैं कि और मारो.. जो आजादी माँगता है, मारो.. हमारे लोग कश्मीर में मौत पर दाँत फाडकर हँसते हैं.. हाहा, यह लगी गोली, मिल गई आजादी.. ठां ठां , दो गोली और.. दो और आजादी..

हम सब कश्मीर से नकली प्यार करते हैं.. बस उसके बदन से प्यार करते हैं, बस नक्शे में हमारे साथ चाहिए.. कश्मीरी लोगों की किसी को परवाह नहीं, मरें तो मरें..

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s